ध्यान दे! ये 10 फोन कॉल घोटाले आपके पैसे चुरा सकते हैं

0

ध्यान दे! ये 10 फोन कॉल घोटाले आपके पैसे चुरा सकते हैं

Phone Call Scams

Phone Call Scams in Hindi

जबकि हमारे आधुनिक, उच्च तकनीक की दुनिया में ऑनलाइन घोटाले बढ़ रहे हैं, बहुत से धोखेबाज अभी भी पीड़ितों को बधाई देने के लिए अच्छे, पुराने जमाने के फोन घोटालों पर भरोसा करते हैं।

जब तक लैंडलाइन मौजूद थे फोन घोटाले आसपास रहे है। लेकिन स्मार्टफोन के उदय के लिए धन्यवाद, जिसके कारण लगभग हर किसी के पास लगभग हर समय अपना डिवाइस होता है – लेकिन इसका अर्थ यह भी है कि कॉल करने वालों के लिए आपको झूठे दावों, मदद के लिए दलील देने या मुफ्त छुट्टी या लॉटरी जितने का वादा करने के कई और अवसर हैं।
हालांकि कई लोग मानते हैं कि केवल बुजुर्ग ही हैं जो इस तरह के घोटालों में फंसते हैं, लेकिन वास्तव में ऐसा बिल्कुल नहीं हैं। ये घोटाले अधिक से अधिक परिष्कृत रूप से बढ़ रहे हैं, और कोई भी उनका शिकार हो सकता हैं।

इन कथित धोखाधड़ी के अधिकतर मामलों में, टेलीफोन द्वारा संपर्क, स्कैमर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रारंभिक संचार की मेथड होती हैं। अपराधियों के लिए कॉलर आईडी को “स्पूफ” करने की क्षमता ने केवल मामलों को बदतर बना दिया है, क्योंकि लोग आमतौर पर एक स्थानीय क्षेत्र कोड के साथ एक परिचित-प्रतीत संख्या का जवाब देने की अधिक संभावना रखते हैं।

इन घोटालों के बढ़ते परिष्कार के साथ और सापेक्ष आसानी से आपकी जानकारी तक पहुँचा जा सकता है, यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि आप जाने कि कैसे नवीनतम, सबसे आम घोटालों की कोशिश कि जाती हैं, जो आपके समय, धन, या यहाँ तक कि आपकी पहचान की चोरी करने के लिए होते हैं।
Phishing को आपकी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी प्राप्त करने के किसी भी प्रयास के रूप में परिभाषित किया गया है।

अधिकतर, फ़िशिंग को ईमेल के माध्यम से किया जाता है। ये ईमेल लक्षित पीड़ित को एक नकली साइट पर जाने और अपनी गोपनीय जानकारी जैसे बैंक के डिटेल्‍स देने का लालच देते हैं। फ़िशिंग हमलों में नकली SMS (जिसे Smishing भी कहा जाता है) और फर्जी टेलीफोन कॉल (Vishing कहा जाता है) का उपयोग होता है।

हम यहां जिस विषय पर चर्चा कर रहे हैं, वह विशिंग से संबंधित है, जिसे वॉयस फ़िशिंग भी कहा जाता है। ऐसे कई उदाहरण सामने आए हैं जिसमें लोगों को फोन कॉल प्राप्त होते हैं और वे इन्हें जवाब देने पर अपने पैसे खो देते हैं।

Phone Call Scams in Hindi

10 Phone Call Scams Could Steal Your Money

हमने सबसे परिष्कृत फोन घोटालों में से दस फोन कॉल घोटालो की एक सूची संकलित की है जो किसी भी भारतीय के साथ कही भी हो सकता है।

1) Your Credit/ Debit Card period will expire soon:

आपका क्रेडिट / डेबिट कार्ड की अवधी जल्द ही समाप्त हो रही हैं-

आपको तथाकथित बैंक मैनेजर या बैंक कस्‍टमर केयर होने का दावा करते हुए एक अज्ञात लैंडलाइन या मोबाइल नंबर से कॉल आता हैं। आपको कहा जाता हैं कि आपके पास जो क्रेडिट / डेबिट कार्ड हैं उसकी अवधी जल्द ही समाप्त हो रही हैं और वे आपको नया कार्ड भेज रहे हैं। इसके लिए आपको अपने मौजूदा कार्ड का विवरण मांगते हैं, जैसे की कार्ड का नंबर, पासवर्ड और CVC कोड।

बस! यदि कोई यह जानकारी दे देता हैं, तो उसके साथ धोका होना निश्चित हैं। जल्‍द ही उसके सेविंग अकाउंट में सारा पैसा गायब हो जाएगा या आपने क्रेडिट कार्ड का नंबर दिया हैं, तो आपका सारा बैलेंस खत्म हो जाएगा।

इस तरह की सच्ची कहानियां आपने अपने आस-पास जरूर सुनी होंगी।

नोट: बैंक आपको फोन पर कभी भी आपके क्रेडिट / डेबिट कार्ड या खाता नंबर नहीं मांगते।

 

2) Bank Fraud Calls

मैं बैंक से बात कर रहा हूं..

कभी-कभी बदमाश अच्छे होने का नाटक करेंगे। वे फोन करके कह सकते हैं कि वे अपने बैंक खाते में संभावित धोखाधड़ी के लिए एक ग्राहक को सचेत कर रहे हैं।

या वे आपको धमकी देते हैं, की आपने न्यूनतम खाता शेष को बनाए नहीं रखा है, और इसलिए वे जल्द ही आपके अकाउंट को बंद कर देंगे।

जैसे-जैसे कॉल आगे बढ़ती है, वे बैंक खाता संख्या, पासवर्ड या अन्य संवेदनशील डेटा का अनुरोध करते हैं।

ऐसे समय आपको कॉल करने वाले किसी व्यक्ति को ये विवरण नहीं देना चाहिए। इसके बजाय उन्हें लटका के रखे औस इस बात की पुष्टि करने के लिए सीधे अपने बैंक से संपर्क करें कि क्या कॉल वैध था।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)