एक क्लिक के साथ कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ाये?

0

एक क्लिक के साथ कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ाये?

Computer Ki Speed Kaise Badhaye – कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ाये?

बहुत सारे सॉफ्टवेयर हैं जो दावा करते हैं कि वे कंप्यूटर को स्पीड बढ़ा सकते हैं, लेकिन उनमें से बहुत से वास्तव में उस पर अच्छे नहीं हैं। कंप्यूटर स्पीड अप अपने आप में एक बहुत ही व्यक्तिपरक प्रक्रिया है, और इसमें कंप्यूटर पर बहुत सी चीजों को ठीक करना शामिल है।

आरंभ करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि बैकग्राउंड में कोई अनावश्यक प्रोसेस तो नहीं चल रही है जो आपके अन्य प्रोग्राम्‍स की आवश्यकता वाले रैम और प्रोसेसिंग पॉवर को ले लेगी। आगे आपको यह देखने की जरूरत है कि स्टार्टअप अनुक्रम में अनावश्यक प्रोग्राम शुरू नहीं होते हैं, जिससे स्टार्टअप समय बढ़ जाएगा। अगली बारी हार्ड डिस्क चेक करने की है; यह टेम्पररी फ़ाइलों से मुक्त होना चाहिए, और फ्रैग्मेटेंड नहीं होनी चाहिए। फिर RAM मैनेजमेंट एक और पहलू है (हालाँकि, यह एक बहुत ही बहस का विषय है, क्योंकि विंडोज़ स्वयं RAM के मैनेजमेंट में बहुत अच्छा काम करता है)। जंक एंट्रिज को हटाने के लिए रजिस्ट्री को भी कस्‍टमाइज करने की आवश्यकता है, और बेकार प्रोग्राम्‍स को अनइंस्टॉल करने की आवश्यकता है। उपरोक्त सभी बदलाव कंप्यूटर लेवल के हैं, और पूरे कंप्यूटर के परफॉरमेंस में सुधार करते हैं। फिर कुछ एप्लिकेशन लेवल के ट्वीक भी शामिल हैं, विशेष रूप से वेब ब्राउज़र के लिए, जिसमें टेम्पररी फ़ाइलों को क्लिन करना, अनावश्यक टूलबार और एक्सटेंशन को हटाना और कुछ और ट्वीक शामिल हैं।

Computer Ki Speed Kaise Badhaye – कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ाये?

Computer Ki Speed Kaise Badhaye - कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ाये

सॉफ्टवेयर जो कंप्यूटर को स्पीड देने में वास्तव में अच्छा है, ऊपर वर्णित अधिकांश पहलुओं का ख्याल रखता है। कुछ इसे दूसरों की तुलना में बेहतर करते हैं, जबकि कुछ विशिष्ट पहलुओं पर ही ध्यान केंद्रित करते हैं। मैंने इस लिस्‍ट में शामिल प्रत्येक सॉफ़्टवेयर के परीक्षण में काफी समय बिताया है, और वे मेरे लिए कुछ स्तर की स्पीड में सुधार लाने में सक्षम थे।

यदि आपका कंप्यूटर धीमा है और आपको आश्चर्य है कि “मेरे कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ाएं?”, तो कंप्यूटर को फास्‍ट बनाने के लिए इन सॉफ़्टवेयर के बारे में अधिक जानने के लिए सूची को देखें। आपको यह भी पता चल जाएगा कि इन फ्रीवेयर का उपयोग करके अपने कंप्यूटर को कैसे फास्‍ट किया जाए।

1. Glary Utilities

 Glary Utilities - Computer Ki Speed Kaise Badhaye

डाउनलोड: Glary Utilities

ग्लोरी यूटिलिटीज मेरे पसंदीदा कंप्यूटर ऑप्टिमाइज़ेशन टूल में से एक है जो कंप्यूटर को स्पीड देने में बहुत अच्छा काम करता है। यह न केवल कंप्यूटर के सभी पहलुओं (जैसे, रजिस्ट्री क्लीन-अप, डिस्क क्लीन-अप, स्टार्टअप ऑप्टिमाइजेशन, आदि) के ऑप्टिमाइजेशन को सपोर्ट करता है, यह वास्तव में सभी आवश्यक मेंटेनेंस करने के लिए 1-क्लिक विकल्प भी प्रदान करता है।

यदि आप अपने कंप्यूटर के किसी विशिष्ट पहलू को ऑप्टिमाइज नहीं करना चाहते हैं, और कंप्यूटर को समग्र रूप से ऑप्टिमाइज करना चाहते हैं, तो 1-click maintenance ऑप्‍शन ऑप्‍शन पर क्लिक करने के लिए बस इतना ही करना होगा।

लेकिन अगर आप एक अधिक उन्नत उपयोगकर्ता हैं, और वास्तव में अनुकूलित किया जा रहा है, तो आप इस सॉफ़्टवेयर में गहराई से खुदाई कर सकते हैं, और आपको उपकरणों का एक पूरा सूट मिलेगा जिसका उपयोग आप अपने कंप्यूटर को स्पीड देने के लिए कर सकते हैं।

Glary Utilities (मुफ्त संस्करण) में निम्नलिखित टूल्‍स उपलब्ध हैं:

  • Cleanup and Repair: रजिस्ट्री रिपेयर, डिस्क क्लीनअप, डुप्लीकेट फाइल फाइंडर, शॉर्टकट्स फ़िक्सर, और एम्प्टी फोल्डर फाइंडर

  • Optimize & Improve: डिस्क डेफ्राग, स्टार्टअप मैनेजर, रजिस्ट्री डेफ्राग, ड्राइवर मैनेजर, एंड मेमोरी ऑप्टिमिज़ेर

  • Privacy and Security: फाइल श्रेडेर, ट्रैक्स इरेज़र, फाइल अन-डिलिट, प्रोसेस मैनेजर, एंड फाइल एंक्रिप्शन

तो, चाहे आप नौसिखिए यूजर हों, बस अपने कंप्यूटर को ऑप्टिमाइज करने के लिए एक आसान समाधान की तलाश में हों, या एक अधिक एडवांस यूजर जो कंप्यूटर ऑप्टिमाइज के प्रत्येक पहलू को प्रबंधित करना चाहता हो, यह सॉफ़्टवेयर आपके लिए है।

2. CCleaner

 CCleaner - Computer Ki Speed Kaise Badhaye

डाउनलोड: CCleaner

कंप्यूटर को स्पीड देने के लिए CCleaner एक और प्रसिद्ध और मुफ्त कंप्यूटर ऑप्टिमाइजेशन सॉफ्टवेयर है। यह आपके कंप्यूटर को क्लिन करता है और धीमे कंप्यूटर को ठीक करने के लिए समस्याओं को ठीक करता है। यह आपको 1-click maintenance ऑप्‍शन के साथ कंप्यूटर को क्लिन करने देता है, रजिस्ट्री इश्‍यु की तलाश करता है, और कुछ एडवांस टूल्‍स भी प्रदान करता है। आइए देखें कि ये खंड क्या करते हैं:

  • Cleaner: यहां आप विंडोज के डिफ़ॉल्ट और इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम का विश्लेषण और रिपेयर कर सकते हैं। इसमें इंटरनेट डेटा का विश्लेषण, रिसेंट डयॉक्‍यूमेंट, थंबनेल कैश, टास्कबार जंप लिस्‍ट, टेम्पररी फ़ाइलें, क्लिपबोर्ड, विंडोज लॉग फ़ाइलें, और बहुत कुछ शामिल हैं। एक बार विश्लेषण पूरा हो जाने के बाद, आप उन फ़ाइलों का विवरण देख सकते हैं जिन्हें हटाया जा सकता है। अनावश्यक फ़ाइलों को मिटाने के लिए क्लीनर चलाएँ।

  • Registry: यहां रजिस्ट्री समस्याओं के लिए स्कैन करें। यहां आप लापता DLL, अप्रयुक्त फ़ाइल एक्सटेंशन, ActiveX और Class मुद्दों, MUI कैश, एप्लिकेशन पथ, Sound ईवेंट इत्यादि की जांच कर सकते हैं। यदि समस्याएं मौजूद हैं, तो स्कैन के बाद उन्हें प्रदर्शित किया जाता है। आप रेडियो बटनों का उपयोग करके उस सूची से मुद्दों को चुन सकते हैं जिन्हें आप ठीक करना चाहते हैं। यहां रजिस्ट्री बैकअप बनाया जा सकता है।

  • Tools: कंप्यूटर की समस्याओं को ठीक करने के लिए टूल्‍स टूल्‍स की विस्तृत सूची तक पहुंचें। इसमें अनइंस्टालर, स्टार्टअप मैनेजर, ब्राउजर प्लगिन मैनेजर, डिस्क एनालाइजर, डुप्लीकेट फाइल फाइंडर, सिस्टम रिस्टोर और ड्राइव वाइपर शामिल हैं।

यह एक बेहतरीन टूल है जो आपके कंप्यूटर को क्लिन और तेज रखने की उम्मीदों पर खरा उतरता है।

कई साइटस CCleaner डाउनलोड करने की लिंक प्रदान करते है, लेकिन इसे अधिकृत साइट से ही डाउनलोड करें।

3. Obit Advanced SystemCare Free

डाउनलोड: Advanced SystemCare Free

Advanced SystemCare Free में कंप्यूटर को स्पीड देने, कंप्यूटर को ऑप्टिमाइज़ करने और कंप्यूटर की सुरक्षा करने के ऑप्‍शन हैं। टर्बो बूस्ट ऑप्‍शन 1 click solution है, जो विभिन्न अवांछित प्रोसेसेस को रोकता है और अवांछित फाइलों को क्लिन करता है। आप टर्बो बूस्ट को चालू कर सकते हैं, विंडोज स्टार्टअप को तेज कर सकते हैं, डीप ऑप्टिमाइजेशन कर सकते हैं और जंक फाइल्स को स्कैन करके और उन्हें हटाकर कंप्यूटर को क्लिन कर सकते हैं।

आप अनइंस्टालर का उपयोग भी कर सकते हैं, ड्राइव को बढ़ावा दे सकते हैं, मैलवेयर से लड़ सकते हैं, स्टार्ट को मैनेज कर सकते हैं।

  • ऑल-इन-वन पीसी ऑप्टिमाइजेशन यूटिलिटी के रूप में, एडवांस्ड सिस्टमकेयर फ्री आपके कंप्यूटर को एक उल्लेखनीय गति को बढ़ावा दे सकता है।

  • नया AI मोड आपके सिस्टम के लिए एक व्यक्तिगत रणनीति बनाता है। यह आपकी ऑप्टिमाइजेशन आदतों और पीसी के परफॉरमेंस से लगातार सीखता है।

  • अपने विंडोज पीसी को स्कैन करने, क्लिन करने, रिपेयर करने और ऑप्टिमाइज करने के लिए 1-क्लिक अप्रोच हैं।

  • आपको विंडोज़ स्टार्ट पर अवांछित प्रोग्रामों को अक्षम करके स्टार्टअप ऑप्टिमाइजेशन करने की अनुमति देता है। टर्बो बूस्ट अनावश्यक प्रोसेस को डिसेबल कर सकता है और रैम को मुक्त कर सकता है।

  • इसकी बढ़ी हुई प्राइवेसी स्वीप सुविधा के साथ, आप इंस्टॉल किए गए प्रोग्रामों द्वारा छोड़े गए सभी निशानों को हटा सकते हैं।

  • इसमें विभिन्न सिस्टम ऑपरेशन को ऑप्टिमाइज करने में मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार की निफ्टी उपयोगिताओं के साथ एक टूलबॉक्स लोड किया गया है।

  • यह आपकी पीसी सुरक्षा से समझौता करने वाली कमजोरियों को खोजने और उन्हें ठीक करने में आपकी मदद करता है।

  • आपके पीसी पर इंस्टॉल किए गए आवश्यक एप्लिकेशन को आसानी से अपडेट करने में आपकी मदद करने के लिए एक Software Updater शामिल है।

  • अवांछित प्रोग्राम स्थापित करने का प्रयास करता है। आप इंस्‍टॉलेशन के दौरान उन्हें अस्वीकार कर सकते हैं। प्रोग्राम अपने अन्य उत्पादों को बढ़ावा देता है और इसमें विज्ञापन होते हैं।

5. Ashampoo WinOptimizer

डाउनलोड: Ashampoo WinOptimizer

Ashampoo से WinOptimizer एक अच्छी पीसी ट्यून-अप यूटिलिटी है जो आपके कंप्यूटर को तेजी से चलाने के लिए टूल्‍स का एक व्यापक चयन प्रदान करती है।

  • यह बढ़ी हुई स्थिरता और परफॉरमेंस के लिए आपकी विंडोज रजिस्ट्री को ऑप्टिमाइज करता है।

  • आसानी से इंटरनेट के निशान और अमान्य शॉर्टकट हटा देता है।

  • इंटरनेट कनेक्शन की गति में सुधार के लिए इसमें एक समर्पित इंटरनेट ट्यूनर है।

  • विंडोज़ की शुरुआत में अवांछित प्रोग्रामों को डिसेबल करके स्टार्ट-अप समय को छोटा कर सकते हैं।

  • आप चल रही प्रक्रियाओं को देख और प्रबंधित कर सकते हैं। बेहतर प्रदर्शन के लिए अनावश्यक सिस्टम सर्विसेस को डिसेबल करें।

  • यह फ़ाइलों को सुरक्षित रूप से हटा सकता है और गलती से हटाई गई फ़ाइलों को भी रिवकर कर सकता है।

  • अधिकतम सुरक्षा के लिए गोपनीयता सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने और डेटा संग्रह को महत्वपूर्ण रूप से सीमित करने के लिए एक एंटीस्पाई मॉड्यूल की सुविधा है।

  • आपको सिस्टम रिस्‍टोर पॉइंट को आराम से मैनेज करने की अनुमति देता है।

  • सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने से पहले एक निःशुल्क लाइसेंस कीज प्राप्त करने के लिए आपके ईमेल एड्रेस की आवश्यकता होती है।

  • शामिल टूल्‍स में से कुछ सीमाओं के साथ आते हैं।

 

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)