क्या करें आपका फोन चोरी होने से पहले (और बाद में)?

0

क्या करें आपका फोन चोरी होने से पहले (और बाद में)?

What to Do Before and After Phone Is Stolen

What to Do Before and After Phone Is Stolen

यह एक दुर्भाग्यपूर्ण तथ्य है कि हर समय हमारे पास जो पॉकेट कंप्यूटर होते हैं, वे चोरों के लिए मुख्य लक्ष्य होते हैं – साथ ही इन्हें मेट्रो में या कॉफी शॉप टेबल पर भूल जाना बहुत आसान होता है। अब जब हम सभी अपने स्मार्टफोन पर इतना भरोसा करते हैं, तो इसके चोरी होने या गलत तरीके खो जाने के बाद, हम हमारी दुनिया की अंत की तरह महसूस कर सकते हैं।

लेकिन यह होना जरूरी नहीं है, नहीं!

 

What to Do Before and After Phone Is Stolen

यहां वे तैयारियां हैं जो आप सबसे बुरा होने से पहले कर सकते हैं, और अगर यह हो भी जाए, तो क्या करें?

 

1) Enable Remote Tracking

चाहे एंड्रॉइड हो या आईफोन, आपका फोन एक बिल्ट-इन टूल के साथ आता हैं जो आपको इसे वेब या किसी अन्य डिवाइस से ट्रैक करने देता है। एंड्रॉइड में इसे My Device कहा जाता है और iOS पर, इसे Find My iPhone कहा जाता है।

यदि आप एंड्रॉइड फोन का उपयोग कर रहे हैं, तो Settings पर जाएं, Google ऑप्‍शन ओपन करें, Security तक स्क्रॉल करें, और Find My Device को एनेबल करें। फिर आप अपने फोन को ट्रैक कर सकते हैं या Find Your Phone वेब पेज से इसके डेटा को मिटा सकते हैं।

यदि आप एक iPhone का उपयोग कर रहे हैं, तो Settings पर जाएं, अपनी Apple ID (आपका नाम) पर टैप करें, “iCloud settings” ओपन करें और “Find My iPhone” को एनेबल करें। अब, आप अपने फ़ोन को iCloud वेबसाइट से ट्रैक या मिटा सकते हैं।

फिर आप अपने Android फ़ोन को किसी भी डिवाइस से ट्रैक कर सकते हैं जहाँ आप उसी Google अकाउंट से साइन इन हैं, या अपने iPhone को किसी भी डिवाइस से ट्रैक कर सकते हैं जहाँ आप उसी Apple अकाउंट में साइन इन हैं। आप अपने Google अकाउंट या iCloud पोर्टल पर जाकर अपने फ़ोन की अंतिम रिपोर्ट वेब पर देख सकते हैं।

यदि आपने अपना फ़ोन खो दिया है, तो आप देख सकते हैं कि यह कहाँ चला गया है। आप अपने स्मार्टफोन को रिमोटली से wipe के लिए Find My Device या Find My iPhone का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि, जो आपके डेटा को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है, चाहे आपका हैंडसेट गायब हो गया हो या जानबूझकर छीन लिया गया हो।

 

2) Protect the Lock Screen

उन सभी ऐप्स के बारे में सोचें जो आप अपने फोन में आटोमेटिकली साइन इन करते हैं: फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, और ट्विटर, शायद, आपके ईमेल अकाउंट और शायद एक या दो शॉपिंग अकाउंट। उन अकाउंट और किसी और के बीच एकमात्र बाधा है, और वह लॉक स्क्रीन है।

इसे ध्यान में रखते हुए, यह आवश्यक है कि आप अपने फोन की लॉक स्क्रीन पर किसी तरह की सुरक्षा रखें, चाहे वह पिन हो, पैटर्न हो, फिंगरप्रिंट हो या चेहरा हो। आप एंड्रॉइड Settings में Security & location के तहत या iOS Settings में Face ID & Passcode (या Touch ID & Passcode) के तहत ये ऑप्‍शन पा सकते हैं।

यह किसी और को आपके फोन को एक्‍सेस करने या किसी भी डेटा को बंद करने से रोकता हैं, या इसे बहुत मुश्किल बना देता है। ये लॉक स्क्रीन प्रोटेक्शन आपको अपने हैंडसेट को दूर से मिटाने से नहीं रोक सकते हैं, लेकिन फिर भी आप Find My Device या Find My iPhone का उपयोग करके अपने फोन को मिटा सकते हैं, वास्तव में उस तक पहुंच के बिना।

 

3) Make Notifications Private

यदि आप अपने लॉक स्क्रीन पर टेक्‍स्‍ट मैसेज और नोटिफिकेशन्स पढ़ने वाले चोरों के बारे में चिंतित हैं, तो आप लॉक स्क्रीन पर उन नोटिफिकेशन्स के कंटेंट छिपा सकते हैं।

एंड्रॉइड डिवाइस पर, Settings पर जाएं, Sound and Notifications ओपन करें, When Device Is Locked ऑप्‍शन ढूंढें, और फिर इसे Hide Sensitive Notification Content पर सेट करें। यदि आप Don’t Show Notifications At All प्रेस करते हैं तो जब आपका फ़ोन अनलॉक हो जाता है तब भी आपको नोटिफिकेशन्स नहीं दिखेंगी (जरूरी नहीं कि वह बुरी चीज हो)।”

iPhone पर, Settings पर जाएं, Notifications मेनू ओपन करें, और Show Previews ऑप्‍शन पर टैप करें। यहां से, आप लॉक स्क्रीन पर नोटिफिकेशन्स प्रिव्‍यू छिपा सकते हैं या पूरी तरह से छुटकारा पा सकते हैं।

यदि आपके पास Face ID वाला iPhone है, तो यह आपके लॉक स्क्रीन से नोटिफिकेशन को तब तक छुपाता है जब तक आप अपने फोन को डिफॉल्ट रूप से अनलॉक नहीं करते। यह आपके फोन को अनलॉक किए बिना एक चोर को सुरक्षा कोड के साथ नोटिफिकेशन्स देखने से रोकता है।

 

4) Enable Cloud Syncing

यदि आप अपने फोन के डेटा की परवाह नहीं करते, तो आपको क्लाउड सिंकिंग को एनेबल करना चाहिए। मुझ पर भरोसा करें – जब आप अपने सभी फ़ोटो और कौन्‍टेक्‍ट को क्लाउड पर बैकअप लेते हैं, तो अपने फ़ोन के डेटा को मिटा देना बहुत कम डरावना लगता है।

एंड्रॉइड फोन के लिए, Settings बाद में Accounts And Backup पर जाएं और Back Up My Data को एनेबल करें। यह आपके कॉन्टैक्ट्स, लॉगिन इनफॉर्मेशन और सेटिंग्स का बैकअप देता है। फिर, अपने डयॉक्‍यूमेंट, फोटोज और वीडियो का बैकअप लेने के लिए ड्रॉपबॉक्स, गूगल ड्राइव, गूगल फ़ोटो या अमेज़ॅन फ़ोटो जैसे ऐप डाउनलोड करें। फ़ोन सेटिंग्स और कॉन्टेक्ट्स आटोमेटिकली एक नए फ़ोन से सिंक होते हैं। आप अपने चुने हुए क्लाउड समाधान से अपनी फ़ोटो और वीडियो एक्सेस कर सकते हैं।

IPhones के लिए, Settings पर जाएं, अपनी Apple ID (आपका नाम) पर टैप करें, iCloud settings ओपन करें, iCloud Backup ओपन करें और iCloud Backup को एनेबल करें। जब आप नया आईफ़ोन लेते है, तो सेटअप प्रक्रिया शुरू होती है जो आपको पूछती हैं, की आप iCloud से settings, contacts, photos और videos को रिस्‍टोर करना चाहते हैं।

 

5) Back Up Your Data

भले ही आप अपने हैंडसेट से डेटा मिटा दें, आपको इस संभावना के लिए तैयार रहना चाहिए कि आप अपना स्मार्टफोन फिर कभी नहीं देख पाएंगे। इसका मतलब है कि आपको अपना डेटा कहीं और बैकअप करना होगा। शुक्र है, आपके ऐप्स और आपके फ़ोन का OS आपके लिए इसका सबसे अधिक ध्यान रख सकता है: इंस्टाग्राम को एक नए फ़ोन में इंस्टॉल करें, उदाहरण के लिए, साइन इन करें, और आपका अकाउंट वहीं है जहाँ आपने इसे छोड़ा था।

सिस्टम सेटिंग्स और ऐप डेटा जैसे अन्य डेटा का बैकअप लेने के लिए, अपने फ़ोन के डिफ़ॉल्ट बैकअप सिस्टम की ओर मुड़ें। एंड्रॉइड पर, Settings पर जाएं फिर System और बाद में Advanced, and Backup पर टैप करें। iOS पर, Settings में जाएं फिर अपना नाम, फिर your device, फिर iCloud Backup (यदि आपने अपने डिवाइस पर iCloud एनेबल किया है, जो आपको चाहिए) पर टैप करें।

यदि आपको आवश्यकता हो तो आप इन बैकअप समाधानों को बढ़ा सकते हैं; अधिकांश एप्लिकेशन आपके लिए क्लाउड में आटोमेटिकली फ़ाइलों को स्‍टोर करेंगे, लेकिन विशेष रूप से फ़ोटो और वीडियो के बारे में सोचें जो आप अपने फोन पर लेते हैं। ड्रॉपबॉक्स और वनड्राइव जैसे ऐप आपके लिए ये आटोमेटिकली अपलोड कर सकते हैं, या आप अपने फ़ोन के साथ आने वाले Google Photos या iCloud Photos ऑप्‍शन का उपयोग कर सकते हैं। फोटो और वीडियो को क्लाउड में रखें।

 

6) Consider Phone Insurance

अधिकांश विस्तारित वारंटी के विपरीत, फोन बीमा आमतौर पर कुछ सौ रुपये का होता है। फोन  बीमा दुर्घटनाओं, टूटी स्क्रीन, डेड बैटरी और निश्चित रूप से, खोए हुए या चोरी हुए फोन को कवर करता है।

 

What to Do If Your Phone Is Lost or Stolen

अगर आपका फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो क्या करें

अब जब आपके फोन में एक सुरक्षित पासवर्ड है, क्लाउड के लिए सिंक किया गया है, और रिमोट ट्रैकिंग के माध्यम से पहुँचा जा सकता है, तो आपको चोरी होने पर बहुत परेशान होने की ज़रूरत नहीं है।

फिर भी, यहाँ कुछ अतिरिक्त कदम हैं जिन्हें आप अपनी निजी फ़ाइलों, कॉन्टेक्ट्स, फ़ोटो और अकाउंट तक पहुँचने से रोक सकते हैं:

 

1) Track your phone:

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आप अपने फोन को खोजने के लिए Find My Phone या iCloud या Find My iPhone का उपयोग कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इसे रिमोटली डिसेबल कर सकते हैं।

अपने फोन का पता लगाने के लिए Find My Phone या iCloud वेबपेज पर जाएं। यदि यह पास में या स्थानीय लोकेशन में है, तो देखें कि क्या आप इसे पा सकते हैं।

 

2) If it’s stolen, wipe it:

यदि यह चोरी हो गया है, तो इसे wipe करें दें। केवल अपने फोन को पुनः प्राप्त करने के लिए बदमाशों के गिरोह से जूझने का कोई मतलब नहीं है। यदि आपको संदेह है कि यह चोरी हो गया है, तो डेटा मिटा दें।

 

3) Tell your carrier it’s stolen:

अपने कैरियर को बताएं कि यह चोरी हो गया है। जब आप अपना फोन मिटा देते हैं, तो अपने कैरियर से संपर्क करके उसे चोरी होने की सूचना दें और अपने नंबर को कुछ समय के लिए ब्‍लॉक कर दें। इससे चोर आपके नंबर का दुरुपयोग नहीं कर सकता।

इस तरह, आपका सिम कार्ड लॉक हो जाएगा और इसे किसी अन्य डिवाइस पर उपयोग नहीं किया जा सकता।

 

4) Check Your Accounts:

यदि आपके पास two-factor authentication एनेबल है, तो भी यह चेक करना एक अच्छा विचार है कि आपके अकाउंट को किसी ने एक्‍सेस तो नहीं किया है। आप केवल अपने पासवर्ड (विशेषकर बैंक और ईमेल अकाउंट के लिए) को बदल सकते हैं।

 

5) Call the Cops (शायद):

पुलिस को कॉल करें (हो सकता है): यदि आपको 100% यकीन है कि आपका फोन चोरी हो गया था (जैसा कि, आपने देखा है कि ऐसा होता है), आगे बढ़ें और पुलिस को रिपोर्ट करें। चोरी के फोन के लिए एक बड़ा काला बाजार है, और चोर लगातार फोन चोरी करने के इरादे से क्षेत्र में हो सकता है। लेकिन शायद आपको अपना फोन वापस नहीं मिलेगा, भले ही चोर पकड़ा गया हो।

आप में से जिन लोगों ने फोन बीमा करवा लिया है, उन्हें भी दावा करने के लिए चोरी के शिकायत की आवश्यकता होगी, जो चोरी को रजिष्‍टर करने का एक और कारण है। और अगर आपने अपने फोन पर बीमा लिया है, तो आपको निश्चित रूप से जल्द से जल्द बीमा कंपनी के साथ संपर्क करना होगा।

सौभाग्य से, अधिकांश एप्लिकेशन, विशेष रूप से संवेदनशील जानकारी वाले ऐप्‍स आपको अपने अकाउंट के एक्‍सेस के अनधिकृत प्रयासों के बारे में चेतावनी देंगे। उदाहरण के लिए, फ़ेसबुक पर आप इस पेज पर करंट लॉगइन देख सकते हैं – यदि कोई ऐसा है जिसे आप नहीं पहचानते हैं, या आप सूची में अपना चोरी या खोया फोन देखते हैं, तो आप दाईं ओर तीन डॉट्स पर क्लिक कर सकते हैं, फिर लॉग आउट करें। वैकल्पिक रूप से, अपने अकाउंट से जुड़े किसी भी अन्य डिवाइसेस को बाध्य करने के लिए Log out of all sessions पर क्लिक करें। अन्य ऑनलाइन अकाउंट में से बहुतों ने इसी ट्रिक को अपनाया हैं, जिसमें Google और Twitter शामिल हैं।

यदि आपका फ़ोन लॉक स्क्रीन द्वारा सुरक्षित है, तो आपके पास अपने अकाउंट तक पहुँच के बारे में चिंता करने के लिए बहुत अधिक नहीं होना चाहिए, लेकिन खेद से सुरक्षित होना बेहतर है। मन की और भी शांति के लिए, आप अपने मुख्य अकाउंट के पासवर्ड बदल सकते हैं, ताकि यदि कोई आपके खोए हुए या चोरी हुए फोन को एक्‍सेस करता हैं, तो वे अभी भी लॉक हो जाएंगे।

 

अंतिम शब्द:

यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप कभी भी फोन खोने का अनुभव नहीं करेंगे, लेकिन एक मौका है कि आप क्या करेंगे। हालांकि उपरोक्त चरण थोड़े समय लेने वाले लग सकते हैं, लेकिन वे वास्तव में बहुत अधिक परेशान करने वाले नहीं हैं। और वे आपकी प्राइवेसी और सुरक्षा की रक्षा करने लायक हैं।

 

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)